दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

  • दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
  • कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी
  • दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत

नई दिल्ली। दक्षिण भारत में मानसून की दस्तक के बाद जहां लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है, वहीं दिल्ली, हरियाणा और वेस्ट यूपी समेत समूचा उत्तर भारत आसमानी आग में झुलस रहा है। राजधानी में गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं, राजधानी के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ घंटों में दिल्ली—एनसीआर के इलाकों में ऐसे ही बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर

गर्मी हालात असामान्य

बता दें कि उत्तर भारत में गर्मी हालात असामान्य कर दिए हैं। जून का महीना मानों आग बरसा रहा है। इसी का नतीजा है कि पारा 48 को पार कर गया है। गर्मी का आलम यह है कि दोपहर होते-होते सड़के खाली और शहर में कर्फ्यू जैसे हालात दिखाई देने लगते हैं।

शारदा घोटाला: सीबीआई के सामने पेश हुए कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार

दिल्ली में सात दिन तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल
क्रमांक तारीख न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
1 10 जून 30 डिग्री 48 डिग्री
2 11 जून 30 डिग्री 46 डिग्री
3 12 जून 30 डिग्री 43 डिग्री
4 13 जून 28 डिग्री 43 डिग्री
5 14 जून 28 डिग्री 43 डिग्री
6 15 जून 29 डिग्री 43 डिग्री
7 16 जून 30 डिग्री 43 डिग्री
Weather updates

लोकसभा चुनाव 2019 में 15 पार्टियों को नोटा से भी कम मिले वोट, ये दल भी हैं शामिल

गरमी और लू का प्रकोप चरम पर

आपको बता दें कि दिल्ली में सोमवार को गरमी और लू का प्रकोप चरम पर रहा। तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में सबसे ज्यादा है। राजस्थान और पाकिस्तान से आ रही शुष्क हवाओं के कारण दिल्ली में तापमान पिछले 47.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम स्तर को पार कर गया, जो 9 जून 2014 को दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की पालम वेधशाला ने अपरान्ह तीन बजे के बाद 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।

महाराष्ट्र: मुंबई में क्रिकेटर की हत्या से हड़कंप, हिरासत में महिला मित्र

Weather updates
दिल्ली में जून में सर्वाधिक पारा
क्रमांक साल तापमान
1 2019 48.0 डिग्री
2 2018 44.9 डिग्री
3 2017 47.0 डिग्री
4 2016 45.3 डिग्री
5 2015 47.8 डिग्री
Weather updates

मौसम विभाग की चेतावनी, पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में गर्मी बरकरार

अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के इतिहास में आज (सोमवार) सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। हालांकि, सफदरजंग में आईएमडी की वेधशाला ने अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, दो सप्ताह से बारिश नहीं होने व शुष्क पश्चिमी हवाओं की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हुई, खास तौर से सोमवार को।

ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखा खत, नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से किया इनकार

Weather updates

नौतपा के बाद भी गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट

बीते 24 घंटों में नौगांव 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम दिशा से आ रही हवाओं ने तापमान में बढ़ोतरी करने के साथ गर्मी और लू के प्रभाव को बढ़ा दिया है। बीते 24 घंटों में नौगांव 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा, वहीं तापमान में गिरावट के आसार कम हैं। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.16 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 27.8 डिग्री, ग्वालियर का 28.5 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं, रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 47.3 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

बाबुल सुप्रियो के निशाने पर ममता, कहा- अब उनकी एक्सपायरी डेट बहुत नजदीक

TDP सांसद नानी ने पार्टी व्हिप पद किया अस्वीकार, Facebook पर लिखा भावुक पोस्ट

चक्रवाती तूफान वायु 12-13 जून को गुजरात तट पर पहुंचेगा

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा। चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है। तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

ममता बनर्जी का भाजपा पर हमला- 'हमसे टकराएगा वो चूर-चूर हो जाएगा'

Weather updates

नौतपा के ताप से तप रही धरती, ज्योतिष विज्ञान से बढ़ते तापमान की ये है कनेक्शन

इसलिए तो नहीं बढ़ रहा है पारा?

मौसम विभाग के रिकॉर्ड को देखें तो दिल्ली में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस माना जा रहा है, क्योंकि पिछले कुछ समय में राजधानी और उससे सटे क्षेत्र में हवा-आंधी कुछ है ही नहीं, जिसकी वजह से लोग थोड़ी राहत महसूस कर सकें। जबकि दूसरी वजह यह है कि मानसून इस बार दिल्ली पहुंचने में देरी रहे पहुंच रहा है। जबकि प्री-मानसून बारिश की भी कोई खबर नहीं है।

गर्मी में अभी और तपेगा उत्तर भारत, 5 दिनों तक बारिश के नहीं कोई आसार

Weather updates
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned