scriptदिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी | Weather updates: High temperature in Delhi and north india | Patrika News

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2019 02:17:58 pm

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी
दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत

delhi rain

नई दिल्ली। दक्षिण भारत में मानसून की दस्तक के बाद जहां लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है, वहीं दिल्ली, हरियाणा और वेस्ट यूपी समेत समूचा उत्तर भारत आसमानी आग में झुलस रहा है। राजधानी में गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं, राजधानी के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ घंटों में दिल्ली—एनसीआर के इलाकों में ऐसे ही बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

गर्मी हालात असामान्य

बता दें कि उत्तर भारत में गर्मी हालात असामान्य कर दिए हैं। जून का महीना मानों आग बरसा रहा है। इसी का नतीजा है कि पारा 48 को पार कर गया है। गर्मी का आलम यह है कि दोपहर होते-होते सड़के खाली और शहर में कर्फ्यू जैसे हालात दिखाई देने लगते हैं।

शारदा घोटाला: सीबीआई के सामने पेश हुए कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार

https://twitter.com/ANI/status/1138288762620743680?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली में सात दिन तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल
क्रमांकतारीख न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
110 जून30 डिग्री48 डिग्री
211 जून30 डिग्री46 डिग्री
312 जून30 डिग्री43 डिग्री
413 जून28 डिग्री43 डिग्री
514 जून28 डिग्री43 डिग्री
615 जून29 डिग्री43 डिग्री
716 जून30 डिग्री43 डिग्री
Weather updates

लोकसभा चुनाव 2019 में 15 पार्टियों को नोटा से भी कम मिले वोट, ये दल भी हैं शामिल

गरमी और लू का प्रकोप चरम पर

आपको बता दें कि दिल्ली में सोमवार को गरमी और लू का प्रकोप चरम पर रहा। तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में सबसे ज्यादा है। राजस्थान और पाकिस्तान से आ रही शुष्क हवाओं के कारण दिल्ली में तापमान पिछले 47.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम स्तर को पार कर गया, जो 9 जून 2014 को दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की पालम वेधशाला ने अपरान्ह तीन बजे के बाद 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।

अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के इतिहास में आज (सोमवार) सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। हालांकि, सफदरजंग में आईएमडी की वेधशाला ने अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, दो सप्ताह से बारिश नहीं होने व शुष्क पश्चिमी हवाओं की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हुई, खास तौर से सोमवार को।

बीते 24 घंटों में नौगांव 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम दिशा से आ रही हवाओं ने तापमान में बढ़ोतरी करने के साथ गर्मी और लू के प्रभाव को बढ़ा दिया है। बीते 24 घंटों में नौगांव 47.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा, वहीं तापमान में गिरावट के आसार कम हैं। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.16 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 27.8 डिग्री, ग्वालियर का 28.5 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वहीं, रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 47.3 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

बाबुल सुप्रियो के निशाने पर ममता, कहा- अब उनकी एक्सपायरी डेट बहुत नजदीक

https://twitter.com/hashtag/VayuCyclone?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

TDP सांसद नानी ने पार्टी व्हिप पद किया अस्वीकार, Facebook पर लिखा भावुक पोस्ट

चक्रवाती तूफान वायु 12-13 जून को गुजरात तट पर पहुंचेगा

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा। चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है। तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

मौसम विभाग के रिकॉर्ड को देखें तो दिल्ली में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस माना जा रहा है, क्योंकि पिछले कुछ समय में राजधानी और उससे सटे क्षेत्र में हवा-आंधी कुछ है ही नहीं, जिसकी वजह से लोग थोड़ी राहत महसूस कर सकें। जबकि दूसरी वजह यह है कि मानसून इस बार दिल्ली पहुंचने में देरी रहे पहुंच रहा है। जबकि प्री-मानसून बारिश की भी कोई खबर नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो