scriptनिजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान | MHADA favors private foundation, Loss of crores | Patrika News

निजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान

locationमुंबईPublished: Oct 29, 2019 02:13:05 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

निजी संस्था ( Private Foundation ) पर मेहरबानी ( Compassion ) दिखा रही म्हाडा ( Mhada ), शर्तों को ताक पर रख ( Set Terms On Hold ) अधिक जमीन से कमाया जा रहा मोटा मुनाफा ( Big Profit ), म्हाडा प्रशासन के अधिकारियों ( Officers ) की मिलीभगत ( Collusion ), लगातार ‘पत्रिका’ ( PATRIKA ) करते आ रही खुलासे

निजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान

निजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान

रोहित के. तिवारी
मुंबई. अंधेरी पश्चिम स्थित ओशिविरा के बेहरामबाग में म्हाडा जमीन पर बना रायगड मिलीटरी स्कूल ट्रस्ट में एक नया मामला प्रकाश में आया है। इसमें संस्था ने म्हाडा से स्कूल खोलने के नाम पर 2007 में अरबों की जमीन मामूली से किराए पर ली थी, जिसके करारनामे में शर्त थी कि मात्र 15 प्रतिशत ही कॉमर्शियल प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन इसके विपरीत उल्टा करीब 80 प्रतिशत प्रयोग कॉमर्शियल के लिए किया जा रहा है, वह भी अवैध निर्माण के साथ। वहीं कौड़ीयों के भाव से म्हाडा से 30 साल के लिए लीज पर लिए गए क्षेत्र का करोड़ों रुपये किराया बकाया है। म्हाडा अधिकारियों की लापरवाही व मिलीभगत से इस तरह के घोटाले कई जगह देखने को मिल रहा हैं। जिसके खुलासे ‘पत्रिका‘ लगातार करती आ रही है।
ओह माई गॉड: करोड़ों बकाए के बावजूद म्हाडा मुंबई उदार, आखिर क्यों ?

ओशिवारा में जमीन घोटाला : FIR दर्ज करने के आदेश के बावजूद कार्रवाई नहीं

निजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान
11 हजार 231 चौरस मीटर जमीन लीज पर…
दरअसल, सन 2002 में महाराष्ट्र शासन ने राज पुरोहित ट्रस्ट व रायगड सैनिक शिक्षण संस्थान के नाम पर जमीन देने का आदेश दिया था। जिसके उपरांत म्हाडा ने कई भागों में बटे सीटीएस नम्बर 99 में कुल 11 हजार 231 चौरस मीटर जमीन संस्था को लीज पर सौंप दी। म्हाडा ने शुरुआती दौर में महीने का लगभग 83 लाख भाड़ा तय कर सन 2005 में जमीन 30 साल के लीज पर दे दिया था। म्हाडा ने 2004 में जब संस्था को 30 साल तक के लिए भाड़े पर दिया गया तो वहां इमारत, स्कूल व 15 प्रतिशत एरिया कॉमर्शियल के लिए ग्राउंड प्लस 1 एफएसआई बनाकर प्रयोग करने का आदेश दिया गया।
फर्जी कागजात से Builder ने किया सवा दो एकड़ जमीन पर कब्जा

घोटाला: आवास विकास मंत्री के आदेश पर कार्रवाई नहीं

धड़ल्ले से कॉमर्शियल प्रयोग…
उल्लेखनीय है कि कई शर्तों के तहत आरक्षित जमीन बिना किसी निर्माण के बचाकर रखना था, लेकिन इस तरह न करके जहां निजी फायदे के लिए इमारत को एक बड़ा हिस्सा भाड़े से दे दिया है तो वहीं 15 प्रतिशत कॉमर्शियल निर्माण को 3 मंजिला के अवैध तरीके से मोटा मुनाफा कमाया जा रहा है और आरक्षित जमीन पर धड़ल्ले से कॉमर्शियल प्रयोग किया जा रहा है।
Patrika Expose : ओशिवारा में सवा दो एकड़ भूखंड घोटाले का मामला

मुंबई में 1833 करोड़ का एफएसआई घोटाला

https://twitter.com/RohitKumarTiwa8?ref_src=twsrc%5Etfw
म्हाडा को हर साल करोड़ों का नुकसान…
म्हाडा में अधिकारियों के साठगांठ से लगतार अलग-अलग भ्र्ष्टाचार सामने आ रहे हैं। वर्षों से सामाजिक संस्था, एनजीओ, बिल्डरों और म्हाडा के अधिकारियों की मिलीभगत से म्हाडा प्राधिकरण को हर वर्ष करोड़ों का नुकसान हो रहा है। जिस पर ‘पत्रिका’ लगातार जनता के हित और म्हाडा के राजस्व फायदे के लिए दस्तावेज व संबंधित जिम्मेदार अधकारियों के बयान पर लगातार नए-नए घोटाले उजागर कर रहा है।
Video News PATRIKA IMPACT: हजारों करोड़ के ओशिवारा जमीन घोटाले पर तत्काल कार्रवाई?

अब नहीं बेच सकेंगे म्हाडा के घर, कार्रवाई कर रहा विजिलेंस डिपार्टमेंट

निजी संस्था पर म्हाडा की मेहरबानी, करोड़ों का हो रहा नुकसान
किसी भी कार्रवाई के लिए तैयार…
हमारे यहां सब ठीक चल रहा है। म्हाडा की जमीन का दुरुपयोग नहीं किया जा रहा है। म्हाडा अधिकारियों से इस मामले में संपर्क में हूं और मुझे किसी भी तरह की कार्रवाई का कोई भय नहीं है। कार्रवाई के लिए हम कभी पीछे नहीं रहते है, पहले भी कार्रवाई की जा चुकी है।
– राजू घरात, केअर टेकर, बेहरामबाग
Mhada अब PMGP के तहत करेगी इमारतों के पुनर्विकास

आखिर क्यों सक्रिय हैं म्हाडा ट्रांजिट रूम माफिया ?

जांच कर होगी कार्रवाई…
मामले की शिकायत सामने आते ही पहले म्हाडा की ओर से जांच की जाएगी। वहीं जांच में पाए जाने वाले संलिप्त लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। म्हाडा की जमीन का दुरुपयोग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, जबकि संबंधित अधिकारियों पर भी कोई रियायत नहीं कि जाएगी।
– बी. राधाकृष्णन, सीओ, म्हाडा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो